Corona Virus वायरस का ताज



(Corona Virus वायरस का ताज) 


क्या करना है या नहीं करना है


निम्नलिखित लक्षण एक्सपोज़र के 2-14 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं। *
  • बुखार
  • खांसी
  • साँसों की कमी

अगर आपको लगता है कि आपको COVID-19 से अवगत कराया गया है और बुखार और लक्षणों का विकास हो सकता है, जैसे कि खांसी या साँस लेने में कठिनाई, तो चिकित्सा सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करें।


बीमारी को रोकने के लिए कदम

कोरोनवायरस वायरस 2019 (COVID-19) को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है। वायरस को मुख्य रूप से व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलाना माना जाता है। उन लोगों के बीच जो एक दूसरे के करीब संपर्क में हैं (लगभग 6 फीट के भीतर)। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो सांस की बूंदों का उत्पादन होता है। ये बूंदें उन लोगों के मुंह या नाक में उतर सकती हैं जो पास में हैं या संभवतः फेफड़ों में रहते हैं।


अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठाएं

Illustration: washing hands with soap and water
अपने हाथों को अक्सर साफ करें अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं, खासकर तब जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर रहे हों, या अपनी नाक बहने के बाद, खांसते या छींकते हों। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो। अपने हाथों की सभी सतहों को कवर करें और उन्हें एक साथ रगड़ें जब तक कि वे सूख न जाएं। अपनी आंखों, नाक और मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।

Illustration: Woman quarantined to her home
निकट संपर्क से बचें जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें यदि आपके समुदाय में COVID-19 फैल रहा है तो अपने और अन्य लोगों के बीच दूरी रखें। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो बहुत बीमार होने का अधिक जोखिम रखते हैं।


दूसरों की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं

खांसी और छींक को कवर करें जब आप खांसते या छींकते हैं या अपनी कोहनी के अंदर का उपयोग करते हैं, तो एक ऊतक के साथ अपना मुंह और नाक को कवर करें। उपयोग किए गए ऊतकों को कचरे में फेंक दें। कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो अपने हाथों को एक सैनिटाइज़र से साफ करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।


यदि आप बीमार हैं: आपको अन्य लोगों के आसपास (जैसे, एक कमरा या वाहन साझा करना) जब आप एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के कार्यालय में प्रवेश करते हैं, तो आपको एक फेसमास्क पहनना चाहिए। यदि आप फेसमास्क पहनने में सक्षम नहीं हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि इससे सांस लेने में परेशानी होती है), तो आपको अपनी खांसी और छींक को कवर करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, और जो लोग आपकी देखभाल कर रहे हैं, उन्हें अपने कमरे में प्रवेश करने पर फेसमास्क पहनना चाहिए। जानें अगर आप बीमार हैं तो क्या करें। 

यदि आप बीमार नहीं हैं: आपको तब तक फेसमास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है जब तक आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल नहीं कर रहे हैं जो बीमार है (और वे फेसमास्क पहनने में सक्षम नहीं हैं)। फेसमास्क कम आपूर्ति में हो सकते हैं और उन्हें देखभाल करने वालों के लिए बचाया जाना चाहिए।


Subscribe Us on YouTube:https://www.youtube.com/channel/UCxAhv5XWrbpjvdfVBVEHCMA?sub_confirmation=1

Post a Comment

0 Comments